यह ब्लॉग अठन्नी वाले बाबूजी उपन्यास के लिए महाराष्ट्र हिन्दी अकादमी का बेहद कम उम्र में पुरस्कार पाने वाले युवा साहित्यकार,चिंतक,पत्रकार लेखक पवन तिवारी की पहली चर्चित पुस्तक "चवन्नी का मेला"के नाम से है.इसमें लिखे लेख,विचार,कहानी कविता, गीत ,गजल,नज्म व अन्य समस्त सामग्री लेखक की निजी सम्पत्ति है.लेखक की अनुमति के बिना इसका किसी भी प्रकार का उपयोग करना अपराध होगा...पवन तिवारी

रविवार, 4 सितंबर 2016

जिन्दा होके भी नहीं जिन्दा हूँ !

जिन्दा होके भी नहीं जिन्दा हूँ.
 पर कटा जिसका वो परिंदा हूँ .
 सच जो कहने की मुझे आदत थी.
 इसलिए ही नहीं शर्मिंदा हूँ.

मैं नहीं चाहता मशहूर होना .

मेरी ख्वाहिश नहीं खुर्शीद होना.
मेरी इतनी है राम से विनती
मेरी पहचान हो आदमी होना


जो गीत गाता गुनगुनाता हूँ.


















जो गीत गाता गुनगुनाता हूँ.
वो नगमा आप को सुनाता हूँ.


ख़्वाब देखे जो खुली आखों से,
वो किस्सा आप को सुनाता हूँ.


सामने दुश्मन हुआ है हाज़िर,
गोलियाँ उसपे मैं बरसाता हूँ.


मेरे सीने में लगी है गोली,
और रंग दे बसंती गाता हूँ.


सीने के बल लेटकर गोलियां चलाता हूँ.
दुश्मन के फौज की मैं धज्जियाँ उड़ाता हूँ.


आख़िरी साँस मुँह को आई है.
और वन्देमातरम गाता हूँ . 

सम्पर्क -7718080978
poetpawan50@mail.com

शनिवार, 3 सितंबर 2016

भारत का हूँ, भारत को मैं सलाम करूँगा .

देश को समर्पित मेरे ताज़ा दो मुक्तक .....




मैं कवि हूँ लिखूँगा तो स्वाभिमान लिखूंगा .
गौतम,निराला, बिस्मिल और राम लिखूँगा.
ब्राम्हण,दलित न हिन्दू मुसलमान लिखूँगा.
परिचय जो पूछेगा तो हिन्दुस्तान लिखूँगा.
         

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भारत का हूँ, भारत को मैं सलाम करूँगा .
बचपन,जवानी,जिंदगानी नाम करूँगा .
ख़तरे का कोई वक्त जो आएगा वतन पर .

अपने लहू का कतरा- कतरा नाम करूँगा .

शुक्रवार, 2 सितंबर 2016

बात दूसरी है.....




बात करना, बात दूसरी है.
बात पे कायम रहना,बात दूसरी है.

किसी हंसते को हँसाना,बात दूसरी है.
किसी रोते को हँसाना,बात दूसरी है.

बच्चा होके,बच्चा रहना,बात दूसरी है.
बड़ा होके,बच्चा रहना बात दूसरी है .

किसी से दिल्लगी करना,बात दूसरी है.
किसी के रूह में उतरना,बात दूसरी है.

नेकी और दान की बातें करना, बात दूसरी है.
किसी भूखे को भोजन कराना, बात दूसरी है.

किसी से प्यार करके,शादी करना बात दूसरी है.
किसी से शादी करके,प्यार करना बात दूसरी है.

कुछ कदम साथ चलना,हाथ पकड़ना,बात दूसरी है.
जिन्दगी भर हाथ पकड़ के साथ निभाना,बात दूसरी है.

वतन पे मरने,कुरबां होने की कसमें खाना, बात दूसरी है,
वतन पे कुरबां होना, मर जाना, बात दूसरी है
.
poetpawan50@gmail.com

सम्पर्क-7718080978

गुरुवार, 1 सितंबर 2016

गणेश जी हैं गंगा जी के पुत्र और शुभ-लाभ हैं गणेश पुत्र

पाठकों ,मित्रों गणेश चतुर्थी अर्थात गणेशजी की वर्षगाँठ आने वाली है.गणेश जी की वर्षगाँठ प्रतिवर्ष भाद्रपद के शुक्लपक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है. हमारी मुंबई तो गणेशोत्सव के लिए जग विख्यात है. तो आइये जाने मेरे शब्दों में गणेश जी के जन्म की अनोखी कहानी....


  

आज तक अधिसंख्य लोग या आम जनमानस में यही धारणा रही है कि गणेश जी माता पार्वती के पुत्र हैं परन्तु एक सच ये भी है कि गणेश जी गंगा माता के पुत्र हैं. एक बार पार्वती जी अपने शरीर का मैल छुड़ाकर उसका पिंड फिर मूर्ति बनाई. पर उसमें प्राण नहीं डाल सकी. गंगा जी यह देख रही थी.वे पार्वती जी से बहुत स्नेह रखती थी.उन्हें अपनी सहेली या बहन मानती थी.ऐसे में पार्वती जी ने वह मूर्ति गंगा में डाल दी.पतित पावनी जीवनदाई माँ गंगा के जल में डूबते ही उस निर्जीव मूर्ति में जीवन का संचार हो गया और वह उसी क्षण  गणेश जी का विशालकाय शरीर हो गया. इस विशाल रूप में देखकर पार्वती जी ने गणेश जी को पुत्र कहकर बुलाया. गंगा जी ने भी गणेश जी को पुत्र कहकर पुकारा. इसलिए गणेश जी का एक नाम गांगेय है और इसीलिये उन्हें द्विमात्रि भी कहा जाता है. गणेश जी का विवाह प्रजापति विश्वकर्मा की दोनों बेटियों रिद्धि और सिद्धि से हुआ.जिनसे गणेश जी को दो पुत्र पैदा हुए, शुभ और लाभ. अक्सर शुभ कर्मों के प्रारम्भ में शुभ-लाभ लिखते हैं.ये शुभ और लाभ गणेश जी के पुत्र हैं.

वैसे गंगा का पुत्र होने के कारण भीष्म को भी गांगेय कहा जाता है. गंगा जी कार्तिकेयजी की भी माता हैं.

बुधवार, 31 अगस्त 2016

महादानी ऋषि दधीचि से जब भगवान् विष्णु भी हार गये और चक्र निष्क्रिय हो गया

  दधीचि से जब भगवान् विष्णु भी हार गये और चक्र निष्क्रिय हो गया
 मित्रों,पाठकों आज हम महादानी के रूप में विख्यात ऋषि दधीचि की कुछ अनकही कहानियाँ आप को बताऊंगा.  आइये उन अनसुनी कहानियों को मेरे साथ मेरे शब्दों में आत्मसात करें ...


# दधीचि जी का एक बार इंद्र ने सिर काट कर वध कर दिया था. किन्तु अश्विनीकुमारों ने पुनः दधीचि ऋषि का सिर जोड़ दिया.

# दक्ष के यज्ञ में शिव जी को नहीं बुलाने पर सबसे पहले दधीचि ने ही प्रजापति दक्ष की आलोचना की थी और यज्ञ का त्याग कर अपने आश्रम लौट आये थे.

# ऋषि दधीचि के समय समस्त विश्व में सिर्फ दधीचि को ही ब्रम्ह विद्या का ज्ञान था. जिसे इंद्र सीखना चाहते थे,किन्तु दधीचि ने इंद्र को ब्रम्ह विद्या सिखाने से मना कर दिया.क्योंकि उनकी दृष्टि में इंद्र उस विद्या को सीखने योग्य नहीं थे. तभी इंद्र ने प्रण किया कि अगर आप ने किसी को ब्रम्ह विद्या सिखाई तो मै आप का वध कर दूँगा. बाद में अश्विनीकुमार को ब्रम्ह विद्या का ज्ञान दधीचि ने दिया और प्रतिशोध स्वरूप इंद्र ने दधीचि का सर काट लिया.
राजा क्षुप से अपमानित होने पर शुक्राचार्य ने दधीचि को भगवान् शंकर की आराधना करने को कहा. जिसके फलस्वरूप भगवान् शंकर ने दधीचि की तपस्या से प्रसन्न होकर तीन वरदान दिए. जिनमें एक वरदान उनका किसी के भी द्वारा अवध्य होना भी था.

# दधीच ऋषि भगवान् शिव के परमभक्त थे. उनके आशीर्वाद के कारन उनका शरीर वज्र था .

# वज्र और ब्रम्हशिर नामक बाण दधीचि की रीढ़ हड्डियों से बना था.

# राजा क्षुप ने भारी तप करके भगवान् विष्णु को प्रसन्न कर दधीचि को नीचा दिखने के लिए भगवान् विष्णु से कहा- किन्तु विष्णु जी ऐसा कर न सके. युद्ध करके थक गये. दधीचि पर सुदर्शन चक्र से प्रहार किये किन्तु चक्र दधीचि को लगने से पहले ही कुण्ठित हो गया और विष्णु जी को हारकर वापस जाना पड़ा.

दधीचि के पिता का नाम अथर्वा और माता का नाम चित्ति था.

# दधीचि ने उस व्यक्ति [इंद्र] को अपना शरीर दान कर दिया. जिसने कभी उनका सर काट लिया था. क्या कोई ऐसा दानी कभी हुआ है.

# दधीचि ने जब अपना शरीर दान किया, उस समय उनकी पत्नी सुवर्चा गर्भवती थी. उन्होंने अपना पेट फाड़कर अपने बेटे को निकाल पीपल के पेड़ को सौंप सती हो गयी.

# दधीचि के पुत्र को पीपल ने पाला और पीपल के पत्ते खाकर बड़े हुए.  इसलिए उनका नाम पिप्लादि पड़ा.

# पिप्लादि भगवान् शंकर के अवतार माने जाते थे.जो उनके नाम का स्मरण करता है शनि उसे परेशान नहीं करता. पिप्लादि ने एकबार आकाश में शनि को घूर कर देख लिया था जिसके तेजोमय प्रभाव से शनि आकाश से सीधे पृथ्वी पर आकर गिर पड़े और उनका पैर टूट गया था .

मंगलवार, 30 अगस्त 2016

चवन्नी का मेला: ध्रुव की कुछ अचर्चित और रोचक अनसुनी कहानियाँ....

पढ़ें भक्त ध्रुव की अनकहीं अनसुनी कहानियाँ ......
ध्रुव पूर्व जन्म में एक ब्राह्मण पुत्र थे.उनका मित्र राजा का पुत्र था. इस लिए उनके मन में भी राजपुत्र होने की इच्छा हुई और अगले जन्म में ध्रुव राजा उत्तानपाद के पुत्र हुए.चवन्नी का मेला: ध्रुव की कुछ अचर्चित और रोचक अनसुनी कहानियाँ....: मित्रों,पाठकों भक्त ध्रुव की कथा तो सबने सुनी है.... कि सौतेली माँ द्वारा अपमानित होकर उन्होंने भगवान् विष्णु की घोर तपस्या की और बदले...

ध्रुव की कुछ अचर्चित और रोचक अनसुनी कहानियाँ....


मित्रों,पाठकों भक्त ध्रुव की कथा तो सबने सुनी है.... कि सौतेली माँ द्वारा अपमानित होकर उन्होंने भगवान् विष्णु की घोर तपस्या की और बदले में उन्हें प्रभु ने पिता उत्तानपाद के सिंहासन से ऊँचा स्थान दिया. सप्तऋषियों से भी ऊँचा स्थान ध्रुव को प्राप्त हुआ. आइये अब कुछ अनसुनी या कम चर्चित कहानियाँ ध्रुव के बारे में जानें......

# क्या आप जानते हैं ध्रुव के पिता 3 भाई थे ? ज्यादातर लोग जानते हैं कि ध्रुव के पिता 2 भाई थे. प्रियव्रत और उत्तानपाद  जबकि तीसरे भाई का नाम वीर था.ध्रुव के पिता उत्तानपाद से बड़े प्रियव्रत थे. प्रियव्रत साधारण जीवन जीना चाहते थे,उन्हें राजपाट में रूचि नहीं थी. उनके इनकार के बाद उत्तानपाद को राजा बनाया गया.

# ध्रुव की तीन बुवा थीं..............आकूति, देवहुति और प्रसूति
अक्सर दो बुवा के बारे में ही कहा जाता है.

# ध्रुव के नाना का नाम प्रजापति धर्म था.

# ध्रुव ने भगवान् को प्रसन्न करने के बाद तुरंत स्वर्ग नहीं गये ,बल्की वापस आकर नारदजी के कहने और उत्तानपाद के क्षमा मांगने के बाद अपने पिता उत्तानपाद का सिंहासन सम्भाला. ध्रुव चक्रवर्ती राजा बने और 36 हजार वर्ष राज किये.
  

# भक्त की उपाधि इस लिए मिली कि वैसी कठिन भक्ति किसी ने किसी भी काल में नहीं की . मात्र साढ़े 4 वर्ष की उम्र में निर्जन वन में ध्रुव ने तप आरम्भ किया.

# ध्रुव ने अनन्य चित्त होकर तप किया. जिस कारण भगवान् विष्णु ध्रुव के ह्रदय में स्थित हो गए. जिस कारण ध्रुव का भार पृथ्वी को सम्भालना मुश्किल हो गया.   

# ध्रुव ने एक पैर पर खड़े होकर तप किया. कुछ दिनों तक बाएं पैर पर खड़े होकर और कुछ दिनों तक दायें पैर पर . ध्रुव जिस पैर पर खड़े होकर तप करते पृथ्वी उस ओर आधा दब जाती या झुक जाती थी.
    
# ध्रुव ने कुछ दिनों तक मात्र पैर के अंगूठे के बल पर खड़े होकर तप किया जिसके दबाव के कारण पहाड़ों सहित धरती हिलने लगी.
  
# इंद्र ने धुव की तपस्या भंग करने की काफी कोशिश की पर असफल रहे .

# इंद्र की माया से अनेक राक्षस डराने आये . ध्रुव की मया रूपी माँ भी रोते हुए आयी पर ध्रुव पर कोई असर नहीं हुआ .

# हारकर इंद्र आदि देव स्वयं भगवान् विष्णु की पास गये और ध्रुव को दर्शन दे उसकी तपस्या समाप्त करवाने की विनती की.
# ध्रुव के कठोर तप के तेज के कारण देवलोक तपने लगा था. ध्रुव ने कई महीनों तक सिर्फ हवा पीकर तप किया. इसलिए ध्रुव ‘’भक्त ध्रुव’’ कहलाये.

# ध्रुव जब घर से तप के लिए से निकले तो सर्व प्रथम उन्हें नारद ने नहीं सप्तऋषियों ने मार्गदर्शन दिया. वे सप्तर्षि थे ....मरीचि, अत्रि, अंगिरा, पुलस्त्य, पुलह, क्रतु और वशिष्ठ .

# ध्रुव ने मधुवन में यमुना के तट पर तप किया था.

# ध्रुव पूर्व जन्म में एक ब्राह्मण पुत्र थे.उनका मित्र राजा का पुत्र था. इस लिए उनके मन में भी राजपुत्र होने की इच्छा हुई और अगले जन्म में ध्रुव राजा उत्तानपाद के पुत्र हुए.
  
# विष्णु भगवान् ने ध्रुव को देवों और सप्तर्षि से भी ऊँचा स्थान दिया.सप्तर्षि ध्रुव की परिक्रमा करते हैं.

# देवताओं की आयु 4 युगों या अधिकतम एक मन्वन्तर होती है, किन्तु भगवान् विष्णु ने ध्रुव को और साथ में उनकी माता सुनीति को भी एक कल्प की आयु दी. [एक कल्प में 14 मन्वन्तर होते हैं]

#  ध्रुव के सौतेले भाई उत्तम जो सुरुचि के गर्भ से पैदा हुआ था. उसको यक्षों ने जंगल में मार डाला था.

# ध्रुव ने अपने भाई उत्तम की मृत्यु का बदला लेने के लिए यक्षों से भीषण युद्ध किया और उनका संहार करना शुरू किया. यक्षों के राजा कुबेर ने महाराज ध्रुव से युद्ध बंद करने की प्रार्थना की. तब जाकर ध्रुव ने युद्ध बंद किया.

# ध्रुव की सौतेली माँ सुरुचि दावानल में फंसकर भस्म हुई.

# ध्रुव ने अपने पुत्र वत्सर को राज्य सौंप बदरिकाश्रम गये और वहीं शरीर त्याग कर परमधाम को गये .

# ध्रुव के बड़े पुत्र का नाम उत्कल था, जो तत्वज्ञानीएवं दार्शनिक थे.

# ध्रुव के चाचा प्रियव्रत के प्रपौत्र भरत के नाम पर हमारे देश का नाम भारत पड़ा. इससे पहले इसे जम्बूद्वीप कहते थे.जिसके राजा ध्रुव के चचेरे भाई आग्रीध थे.   





रविवार, 28 अगस्त 2016

चवन्नी का मेला: कश्मीर और उसके जख्म

चवन्नी का मेला: कश्मीर और उसके जख्म: कश्मीर का प्राचीन विस्तृत लिखित इतिहास मिलता है कल्हण द्वारा 12वीं शताब्दी ई. में लिखी गई  ‘’राजतरंगिणी’’ में  ।  तब तक यहां पूर्ण हिन्दू ...

कश्मीर और उसके जख्म

कश्मीर का प्राचीन विस्तृत लिखित इतिहास मिलता है कल्हण द्वारा 12वीं शताब्दी ई. में लिखी गई  ‘’राजतरंगिणी’’ में  तब तक यहां पूर्ण हिन्दू राज्य रहा था। यह अशोक महान के साम्राज्य का हिस्सा भी रहा । लगभग तीसरी शताब्दी में अशोक का शासन रहा था । तभी यहां बौद्ध धर्म का आगमन हुआ, जो आगे चलकर कुषाणों के अधीन समृध्द हुआ था । उज्जैन के महाराज विक्रमादित्य के अधीन छठी शताब्दी में एक बार फिर से सनातन धर्म की वापसी हुई । उनके बाद ललितादित्या हिन्दू शासक रहे, जिसका काल 697 ई. से 738 ई. तक था ।उसके बाद अवन्तिवर्मन ललितादित्या का उत्तराधिकारी बना । उसने श्रीनगर के निकट अवंतिपुर बसाया । उसे ही अपनी राजधानी भी बनाया । जो एक समृद्ध क्षेत्र रहा । उसके खंडहर अवशेष आज भी शहर की कहानी कहते हैं । यहां महाभारत युग के गणपतयार और खीर भवानी मन्दिर आज भी मिलते हैं । गिलगिट में पाण्डुलिपियां हैं , जो प्राचीन पाली भाषा में हैं । उसमें बौद्ध लेख लिखे हैं । त्रिखा शास्त्र भी यहीं की देन है । यह कश्मीर में ही उत्पन्न हुआ । चौदहवीं शताब्दी में यहां मुस्लिम शासन आरंभ हुआ। उसी काल में फारस से सूफी इस्लाम का भी आगमन हुआ । जम्मू का उल्‍लेख महाभारत में भी मिलता है। हाल में अखनूर से प्राप्‍त हड़प्‍पा कालीन अवशेषों तथा मौर्य, कुषाण और गुप्‍त काल की कलाकृतियों से जम्मू के प्राचीन स्‍वरूप पर नया प्रकाश पड़ा है। जम्मू 22 पहाड़ी रियासतों में बंटा हुआ था।
सन १५८९ में यहां मुगल का राज हुआ । यह अकबर का शासन काल था । मुगल साम्राज्य के विखंडन के बाद यहां पठानों का कब्जा हुआ । यह काल यहां का काला युग कहलाता है । फिर १८१४ में पंजाब के शासक महाराजा रणजीत सिंह द्वारा पठानों की पराजय हुई, व सिख साम्राज्य की स्थापना हुई ।
अंग्रेजों द्वारा सिखों की पराजय १८४६ में हुई, जिसका परिणाम था लाहौर संधि । अंग्रेजों द्वारा महाराजा गुलाब सिंह को गद्दी दी गई, जो कश्मीर के स्वतंत्र शासक बने । गिलगित रीजेन्सी अंग्रेज राजनैतिक एजेन्टों के अधीन क्षेत्र रहा । उस समय कश्मीर क्षेत्र से गिलगित क्षेत्र को बाहर माना जाता था । अंग्रेजों द्वारा जम्मू और कश्मीर में पुन: एजेन्ट की नियुक्ति हुई । महाराजा गुलाब सिंह के सबसे बड़े पौत्र महाराजा हरि सिंह 1925 ई. में गद्दी पर बैठे, जिन्होंने 1947 ई. तक शासन किया ।
कश्मीर के महाराजा हरि सिंह ने पाकिस्तान और भारत के साथ तटस्थ समझौता किया । ताकि कश्मीर सुरक्षित भी रहे और उसकी सम्प्रभुता भी बनी रहे ।पहले पाकिस्तान के साथ समझौते पर हस्ताक्षर हुए । भारत के साथ समझौते पर हस्ताक्षर से पहले, पाकिस्तान ने कश्मीर की आवश्यक आपूर्ति को काट दिया जो तटस्थता समझौते का उल्लंघन था । उसने कश्मीर का पाकिस्तान में विलय हेतु दबाव का तरीका अपनाना आरंभ किया , जो भारत व कश्मीर, दोनों को ही स्वीकार्य नहीं था । किन्तु जब पाकिस्तान के दबाव का यह तरीका विफल रहा , तो कबाइलियों को साथ में पाक सेना  ने भी मिलकर कश्मीर पर आक्रमण कर दिया । तब तत्कालीन महाराजा हरि सिंह ने भारत से मदद का आग्रह किया । यह 24 अक्टूबर, 1947 की बात है । किन्तु पंडित नेहरू ने रूचि नहीं दिखाई क्योंकि पंडित नेहरु को महाराजा से अपना पुराना हिसाब चुकता करना था । इस घटना से कुछ कुछ महीने पहले ही कश्मीर की सीमा पर खडे होकर नेहरु ने कश्मीर के राज्यपाल को कहा था, ‘तुम्हारा राजा कुछ दिन बाद मेरे पैरों पड़कर गिडगिडायेगा ।’ शायद महाराजा का कसूर केवल इतना था कि १९३१ में ही उन्होंने लंदन में हुई गोल मेज कान्फ्रेंस में ब्रिटेन की सरकार को कह दिया था कि ‘हम भारतीय स्वतंत्रता संघर्ष में एक साथ हैं।’ उस वक्त वे किसी रियासत के राजा होने के साथ - साथ एक आम गौरवशाली हिन्दुस्तानी के दिल की आवाज की अभिव्यक्ति कर रहे थे । हरि सिंह ने तो उसी वक्त अप्रत्यक्ष रुप से बता दिया था कि भारत की सीमाएं जम्मू कश्मीर तक फैली हुई हैं । लेकिन पंडित नेहरु १९४७ में भी इसे स्वीकार करने को तैयार नहीं थे । उनकी सोंच वहाँ तक थी ही नहीं .वे अड़े हुए थे कि जम्मू कश्मीर को भारत का हिस्सा तभी माना जायेगा जब महाराजा हरिसिंह सत्ता शेख अब्दुला को सौंप देंगे । ऐसा और किसी भी रियासत में नहीं हुआ था । शेख इतनी बडी रियासत में केवल कश्मीर घाटी में भी कश्मीरी भाषा बोलने वाले केवल सुन्नी मुसलमानों का प्रतिनिधित्व करते थे। बिना किसी चुनाव या लोकतांत्रिक पद्धति से शेख को सत्ता सौंप देने का अर्थ लोगों की इच्छा के विपरीत एक नई तानाशाही स्थापित करना ही था । नेहरु तो विलय की बात हरि सिंह की सरकार से करने के लिये भी तैयार नहीं थे । विलय पर निर्णय लेने के लिये वे केवल शेख को सक्षम मानते थे, जबकि वैधानिक व लोकतांत्रिक दोनों दृष्टियों से यह गलत था । महाराजा इस शर्त को मानने के लिये किसी भी तरह तैयार नहीं थे। नेहरू का नकारात्मक रवैया देखकर हरि सिंह ने गवर्नर जनरल लार्ड माउंटबेटन को कश्मीर में संकट के बारे में लिखा, व साथ ही भारत में विलय की इच्छा प्रकट की । आख़िरकार विलय पत्र पर 26 अक्टूबर, 1947 को पण्डित जवाहरलाल नेहरू और महाराज हरीसिंह ने हस्ताक्षर किये ।  इस विलय को माउंटबेटन द्वारा 27 अक्टूबर, 1947 को स्वीकार किया गया ।  पर तब तक काफी देर हो चुकी थी । कबाइलियों के रूप में पाक सेना ने एक बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया था । विलय पर हस्ताक्षर के बाद  भारतीय सेना को हमले की आज्ञा मिली । फिर क्या था भारतीय सेना पाकिस्तानी सेना के छक्के छुड़ाते हुए, उनके द्वारा कब्जा किए गए कश्मीरी क्षेत्र को पुनः प्राप्त करते हुए तेजी से आगे बढ़ रही थी कि बीच में ही 31 दिसंबर 1947 को नेहरूजी ने यूएनओ से अचानक अपील की कि वह पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी लुटेरों को भारत पर आक्रमण करने से रोके। परिणामस्वरुप 1 जनवरी 1949 को भारत-पाकिस्तान के मध्य युद्ध-विराम की घोषणा कराई गई । इससे पहले 1948 में पाकिस्तान ने कबाइलियों के वेश में अपनी सेना को भारतीय कश्मीर में घुसाकर समूची घाटी कब्जाने का प्रयास किया, जो असफल रहा।
नेहरूजी के यूएनओ में चले जाने के कारण युद्धविराम हो गया और भारतीय सेना के हाथ बंध गए। जिससे पाकिस्तान द्वारा कब्जा किए गए शेष क्षेत्र को भारतीय सेना प्राप्त करने में फिर कभी सफल न हो सकी। वही हिस्सा आज पीओके कहलाता है। भारतीय जम्मू और कश्मीर के तीन मुख्य अंचल हैं : जम्मू (हिन्दू बहुल), कश्मीर (मुस्लिम बहुल) और लद्दाख़ (बौद्ध बहुल)। ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर है और शीतकालीन राजधानी जम्मू-तवी। कश्मीर प्रदेश को 'दुनिया का स्वर्ग' माना गया है। अधिकांश जिला हिमालय पर्वत से ढका हुआ है। मुख्य नदियाँ हैं सिन्धु, झेलम और चेनाब। यहाँ कई ख़ूबसूरत झीलें हैं: डल, वुलर और नागिन 


यदि नेहरु इस जिद पर न अड़े रहते कि विलय से पूर्व सत्ता शेख अब्दुल्ला को सौंपी जाये, तो कश्मीर रियासत का विलय भारत में 15 अगस्त 1947 से पहले ही हो जाता और राज्य का इतिहास आज कुछ और ही होता । बाद में किसी ने ठीक ही टिप्पणी की कि .....महाराजा हरि सिंह ने तो पूरे का पूरा राज्य दिया था , लेकिन नेहरु ने उतना ही रखा जितना शेख अब्दुल्ला को चाहिये था, बाकी उन्होंने पाकिस्तान के पास ही रहने दिया ।
कश्मीर को भारत में विलय कर यहां का अभिन्न अंग बनाया । इस विलय पत्र के अनुसार- "राज्य केवल तीन विषयों- रक्षा, विदेशी मामले और संचार -पर अपना अधिकार नहीं रखेगा, बाकी सभी पर उसका नियंत्रण होगा। उस समय भारत सरकार ने आश्वासन दिया कि इस राज्य के लोग अपने स्वयं के संविधान द्वारा राज्य पर भारतीय संघ के अधिकार क्षेत्र को निर्धारित करेंगे । जब तक राज्य विधान सभा द्वारा भारत सरकार के फैसले पर मुहर नहीं लगाया जायेगा, तब तक भारत का संविधान राज्य के सम्बंध में केवल अंतरिम व्यवस्था कर सकता है। इसी क्रम में भारतीय संविधान में 'अनुच्छेद 370' जोड़ा गया, जिसमें बताया गया कि जम्मू-कश्मीर से सम्बंधित राज्य उपबंध केवल अस्थायी है, स्थायी नहीं।
धारा ३७० भारतीय संविधान का एक विशेष अनुच्छेद (धारा) है जिसके द्वारा जम्मू एवं कश्मीर राज्य को सम्पूर्ण भारत में अन्य राज्यों के मुकाबले विशेष अधिकार अथवा (विशेष दर्ज़ा) प्राप्त है। देश को आज़ादी मिलने के बाद से लेकर अब तक यह धारा भारतीय राजनीति में बहुत विवादित रही है। भारतीय जनता पार्टी एवं कई राष्ट्रवादी दल इसे जम्मू एवं कश्मीर में व्याप्त अलगाववाद के लिये जिम्मेदार मानते हैं तथा इसे समाप्त करने की माँग करते रहे हैं। भारतीय संविधान में अस्थायी, संक्रमणकालीन और विशेष उपबन्ध सम्बन्धी भाग २१ का अनुच्छेद ३७० जवाहरलाल नेहरू के विशेष हस्तक्षेप से तैयार किया गया था । स्वतन्त्र भारत के लिये कश्मीर का मुद्दा आज तक समस्या बना हुआ है

धारा 370 के प्रावधानों के अनुसार, संसद को जम्मू-कश्मीर के बारे में रक्षा, विदेश मामले और संचार के विषय में कानून बनाने का अधिकार है लेकिन किसी अन्य विषय से सम्बन्धित क़ानून को लागू करवाने के लिये केन्द्र को राज्य सरकार का अनुमोदन चाहिये।
इसी विशेष दर्ज़े के कारण जम्मू-कश्मीर राज्य पर संविधान की धारा 356 लागू नहीं होती।
इस कारण राष्ट्रपति के पास राज्य के संविधान को बर्ख़ास्त करने का अधिकार नहीं है।
1976 का शहरी भूमि क़ानून जम्मू-कश्मीर पर लागू नहीं होता।
इसके तहत भारतीय नागरिक को विशेष अधिकार प्राप्त राज्यों के अलावा भारत में कहीं भी भूमि ख़रीदने का अधिकार है। यानी भारत के दूसरे राज्यों के लोग जम्मू-कश्मीर में ज़मीन नहीं ख़रीद सकते।
भारतीय संविधान की धारा 360 जिसके अन्तर्गत देश में वित्तीय आपातकाल लगाने का प्रावधान है, वह भी जम्मू-कश्मीर पर लागू नहीं होती।
जम्मू और कश्मीर का भारत में विलय करना ज़्यादा बड़ी ज़रूरत थी और इस काम को अंजाम देने के लिये धारा 370 के तहत कुछ विशेष अधिकार कश्मीर की जनता को उस समय दिये गये थे। ये विशेष अधिकार निचले अनुभाग में दिये जा रहे हैं।
विशेष अधिकारों की सूची
1. जम्मू-कश्मीर के नागरिकों के पास दोहरी नागरिकता होती है।

2. जम्मू-कश्मीर का राष्ट्रध्वज अलग होता है।

3. जम्मू - कश्मीर की विधानसभा का कार्यकाल 6 वर्षों का होता है जबकि भारत के अन्य राज्यों की विधानसभाओं का कार्यकाल 5 वर्ष का होता है।

4. जम्मू-कश्मीर के अन्दर भारत के राष्ट्रध्वज या राष्ट्रीय प्रतीकों का अपमान अपराध नहीं होता है।

5. भारत के उच्चतम न्यायालय के आदेश जम्मू-कश्मीर के अन्दर मान्य नहीं होते हैं।

6. भारत की संसद को जम्मू-कश्मीर के सम्बन्ध में अत्यन्त सीमित क्षेत्र में कानून बना सकती है।

7. जम्मू-कश्मीर की कोई महिला यदि भारत के किसी अन्य राज्य के व्यक्ति से विवाह कर ले तो उस महिला की नागरिकता समाप्त हो जायेगी। इसके विपरीत यदि वह पकिस्तान के किसी व्यक्ति से विवाह कर ले तो उसे भी जम्मू-कश्मीर की नागरिकता मिल जायेगी।

8. धारा 370 की वजह से कश्मीर में RTI लागू नहीं है, RTE लागू नहीं है, CAG लागू नहीं है। संक्षेप में कहें तो भारत का कोई भी कानून वहाँ लागू नहीं होता।

9. कश्मीर में महिलाओं पर शरियत कानून लागू है।

10. कश्मीर में पंचायत के अधिकार नहीं ।

11. कश्मीर में चपरासी को 2500 रूपये ही मिलते है।

12. कश्मीर में अल्पसंख्यकों [हिन्दू-सिख] को 16% आरक्षण नहीं मिलता।

13. धारा 370 की वजह से कश्मीर में बाहर के लोग जमीन नहीं खरीद सकते हैं।

14. धारा 370 की वजह से ही कश्मीर में रहने वाले पाकिस्तानियों को भी भारतीय नागरिकता मिल जाती है।

धारा ३७० के सम्बन्ध में कुछ  और विशेष बातें
१) धारा ३७० अपने भारत के संविधान का अंग है।

२) यह धारा संविधान के २१वें भाग में समाविष्ट है जिसका शीर्षक है- ‘अस्थायी, परिवर्तनीय और विशेष प्रावधान’ (Temporary, Transitional and Special Provisions)

३) धारा ३७० के शीर्षक के शब्द हैं - जम्मू-कश्मीर के सम्बन्ध में अस्थायी प्रावधान (“Temporary provisions with respect to the State of Jammu and Kashmir”)

४) धारा ३७० के तहत जो प्रावधान है उनमें समय समय पर परिवर्तन किया गया है जिनका आरम्भ १९५४ से हुआ। १९५४ का महत्त्व इस लिये है कि १९५३ में उस समय के कश्मीर के वजीर-ए-आजम शेख महम्मद अब्दुल्ला, जो जवाहरलाल नेहरू के अंतरंग मित्र थे, को गिरफ्तार कर बंदी बनाया था। ये सारे संशोधन जम्मू-कश्मीर के विधानसभा द्वारा पारित किये गये हैं।

संशोधित किये हुये प्रावधान इस प्रकार के हैं-

(अ) १९५४ में चुंगी, केंद्रीय अबकारी, नागरी उड्डयन और डाकतार विभागों के कानून और नियम जम्मू-कश्मीर को लागू किये गये ।
(आ) १९५८ से केन्द्रीय सेवा के आई ए एस तथा आय पी एस अधिकारियों की नियुक्तियाँ इस राज्य में होने लगीं । इसी के साथ सी ए जी (CAG) के अधिकार भी इस राज्य पर लागू हुए।
(इ) १९५९ में भारतीय जनगणना का कानून जम्मू-कश्मीर पर लागू हुआ।
(र्ई) १९६० में सर्वोच्च न्यायालय ने जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय के निर्णयों के विरुद्ध अपीलों को स्वीकार करना शुरू किया, उसे अधिकृत किया गया।
(उ) १९६४ में संविधान के अनुच्छेद ३५६ तथा ३५७ इस राज्य पर लागू किये गये। इस अनुच्छेदों के अनुसार जम्मू-कश्मीर में संवैधानिक व्यवस्था के गड़बड़ा जाने पर राष्ट्रपति का शासन लागू करने के अधिकार प्राप्त हुए।
(ऊ) १९६५ से श्रमिक कल्याण, श्रमिक संगठन, सामाजिक सुरक्षा तथा सामाजिक बीमा सम्बन्धी केन्द्रीय कानून राज्य पर लागू हुए।
(ए) १९६६ में लोकसभा में प्रत्यक्ष मतदान द्वारा निर्वाचित अपना प्रतिनिधि भेजने का अधिकार दिया गया।
(ऐ) १९६६ में ही जम्मू-कश्मीर की विधानसभा ने अपने संविधान में आवश्यक सुधार करते हुए- ‘प्रधानमन्त्री’ के स्थान पर ‘मुख्यमन्त्री’ तथा ‘सदर-ए-रियासत’ के स्थान पर ‘राज्यपाल’ इन पदनामों को स्वीकृत कर उन नामों का प्रयोग करने की स्वीकृति दी । ‘सदर-ए-रियासत’ का चुनाव विधानसभा द्वारा हुआ करता था, अब राज्यपाल की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा होने लगी।
(ओ) १९६८ में जम्मू-कश्मीर के उच्च न्यायालय ने चुनाव सम्बन्धी मामलों पर अपील सुनने का अधिकार सर्वोच्च न्यायालय को दिया।
(औ) १९७१ में भारतीय संविधान के अनुच्छेद २२६ के तहत विशिष्ट प्रकार के मामलों की सुनवाई करने का अधिकार उच्च न्यायालय को दिया गया।
(अं) १९८६ में भारतीय संविधान के अनुच्छेद २४९ के प्रावधान जम्मू-कश्मीर पर लागू हुए।
(अः) इस धारा में ही उसके सम्पूर्ण समाप्ति की व्यवस्था बताई गयी है। धारा ३७० का उप अनुच्छेद ३ बताता है कि ‘‘पूर्ववर्ती प्रावधानों में कुछ भी लिखा हो, राष्ट्रपति प्रकट सूचना द्वारा यह घोषित कर सकते है कि यह धारा कुछ अपवादों या संशोधनों को छोड दिया जाये तो समाप्त की जा सकती है।
इस धारा का एक परन्तुक (Proviso) भी है। वह कहता है कि इसके लिये राज्य की संविधान सभा की मान्यता चाहिये। किन्तु अब राज्य की संविधान सभा ही अस्तित्व में नहीं है। जो व्यवस्था अस्तित्व में नहीं है वह कारगर कैसे हो सकती है?
जवाहरलाल नेहरू द्वारा जम्मू-कश्मीर के एक नेता पं॰ प्रेमनाथ बजाज को २१ अगस्त १९६२ में लिखे हुये पत्र से यह स्पष्ट होता है कि उनकी कल्पना में भी यही था कि कभी न कभी धारा ३७० समाप्त होगी । पं॰ नेहरू ने अपने पत्र में लिखा है-

‘‘वास्तविकता तो यह है कि संविधान का यह अनुच्छेद, जो जम्मू-कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा दिलाने के लिये कारणीभूत बताया जाता है, उसके होते हुये भी कई अन्य बातें की गयी हैं और जो कुछ और किया जाना है, वह भी किया जायेगा । मुख्य सवाल तो भावना का है, उसमें दूसरी और कोई बात नहीं है। कभी-कभी भावना ही बडी महत्त्वपूर्ण सिद्ध होती है।’’
जम्मू-कश्मीर में सशस्त्र विद्रोह में अब तक दस हजार से अधिक लोगों की जानें गयी हैं । कश्मीर में पाकिस्तान द्वारा पालित उग्रवाद विभिन्न रूपों में मौजूद है । वर्ष 1989 के बाद से उग्रवाद और उसके दमन की प्रक्रिया, दोनों की वजह से हजारों लोग मारे गए । 1987 के एक विवादित चुनाव के साथ कश्मीर में बड़े पैमाने पर सशस्त्र उग्रवाद की शुरूआत हुई, जिसमें राज्य के अलगाववादी धड़े ने एक आतंकवादी खेमे का गठन किया, जिसने इस क्षेत्र में सशस्त्र विद्रोह में एक उत्प्रेरक के रूप में भूमिका निभाई ।  जिसमें सबसे अधिक उत्पीड़न कश्मीरी पंडितों का हुआ ।कश्मीरी पंडितों के साथ इतनी अधिक ज्यादती और अत्याचार हुए कि उन्हें अपनी मातृभूमि से पलायन कर देश के अन्य भागों में शरण लेनी पड़ी । दुर्भाग्य से इस पर न तो नेताओं के लब खुले न भारतीय मीडिया ने इस मामले को उस स्तर पर उठाया, जिस स्तर पर उठाना चाहिए था । जो मीडिया पेलेट गन के विरोध में है वो कश्मीरी पंडितों के मुद्दे पर अंधी और बहरी है । काश कश्मीरी पंडित भी राजनीतिक मुद्दा बनते । दलित और अल्पसंख्यकों की तरह ...काश.... एक वेमुला.... एक कन्हैया...... एक अख़लाक़ की तरह कश्मीरी पण्डितों पर भी राजनीति हुई होती, मीडिया कवरेज हुई होती और सेना पेलेट गन चलाई होती, तो आज 5 लाख कश्मीरी पंडित अपने आशियाने से दर-बदर न होते । पाकिस्तान के इंटर इंटेलिजेंस सर्विसेज द्वारा जम्मू और कश्मीर में अराजकता फैलाने के लिए मुज़ाहिद्दीनों के रूप आतंकियों भेजता रहा । आज तो कश्मीर व भारत के अन्य हिस्सों में आतंकवाद फैलाने के लिए पाक में अनेक आतंकवादी प्रशिक्षण केंद्र इंटर इंटेलिजेंस सर्विसेज व पाक सरकार की देख-रेख में चल रहे हैं । कश्मीरी युवाओं और अलगाववादी नेताओं को पाकिस्तान द्वारा बड़े पैमाने पर धन व हथियार मुहैया कराया जाता है ताकि वे कश्मीर में दंगे भड़काएं । भारत विरोधी गतिविधियाँ चलायें सुरक्षाबलों पर आत्मघाती हमले करें । बुरहानवानी पाक का नया प्यांदा था । उसकी मौत के बाद जो कश्मीर में हो रहा है । वह पूरी तरह पाक प्रायोजित है । वर्तमान सरकार को राजनीतिक इच्छा शक्ति दिखाते हुए पाकिस्तान और अलगाववादियों द्वारा पालित  भारत विरोधी विद्रोहियों पर कड़ी करवाई करनी चाहिए । बुरहानवानी के मामले में सरकार ने अलगाववादियों और पत्थरबाजों के घायल होने पर विशेष चिंतित दिखी । पर पत्थरबाजों के हमले में 4000 से अधिक सेना और पुलिस के घायल हुए जवानों पर  उतनी चिंता नहीं प्रकट की । वर्तमान में अधिसंख्य भारतीय मीडिया राष्ट्र विरोधी रिपोर्टिंग कर रही है। भारतीय सेना को क्रूर बता रही है। पेलेटगन से घायलों की चिंता सर्वोपरि है । पर पुलिस व सेना पर हमले, उनकी हत्या, उनके कैम्पों व पुलिस स्टेशनों को जलाने की घटनाओं पर मीडिया रिपोर्टिंग मामूली और पक्षपात पूर्ण है । वर्तमान भाजपा सरकार भी राजनीतिक दबाव में दिखी । तभी गृहमंत्री राजनाथ सिंह के बयान दबे– दबे से आये स्थिति बाद से बदतर हो गयी । बीएसऍफ़ को आख़िरकार लाना पड़ा । पत्थरबाजों पर नरमी भरी पड़ गयी ।इस मामले में भारत को अमेरिका, चीन रूस और इजरायल से सीखने की जरूरत है।कश्मीर मसला तभी सुलझेगा जब कोई राजनेता  राजनीतिक लाभ-हानि से ऊपर उठकर, राष्ट्र हित में साहसिक निर्णय लेगा ।उसे इसके लिए भी तैयार रहना होगा कि कश्मीर समस्या के लिए प्रधानमन्त्री का पद भी दांव पर लगाना पड़े तो वो तैयार रहे । हलाँकि मोदी जी बलूचिस्तान के मामले को उठाकर एक साहसिक व शानदार राजनैतिक कदम उठाया है. इस पर आगे बढ़ते रहने की जरूरत है । ये भारत के हित में है । 
 जम्मू और कश्मीर विधानसभा  में जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार यहां लगभग 3,400 ऐसे मामले थे, जो लापता थे । आतंकी घटनाओं , मुठभेड़ और आंदोलनों में जुलाई 2009 तक 47000 लोग मारे गए ।


गुरुवार, 25 अगस्त 2016

चवन्नी का मेला: अभिव्यक्ति की कला ....जरूरी

चवन्नी का मेला: अभिव्यक्ति की कला ....जरूरी

अभिव्यक्ति की कला ....जरूरी


अभिव्यक्ति भी एक महान व महत्वपूर्ण कला है. आखिर अभिव्यक्ति है क्या ?आज - कल  ''अभिव्यक्ति''शब्द खूब चर्चा में है. "अभिव्यक्ति की आजादी" वाक्य अधिसंख्य लोगों ने सुनी होगी . अभिव्यक्ति अर्थात विचार व्यक्त करना या बोलना. बोलना भी एक महत्वपूर्ण कला है.सही समय पर सही बात कहने पर बात बन जाती है.पर वही बात गलत समय पर बोलने पर बात बिगड़ जाती है.अटल बिहारी वाजपेयी ,अमीन सयानी, हरीश भिमानी,अमिताभ बच्चन, नरेंद्र मोदी,कपिल शर्मा आदि अच्छी अभिव्यक्ति के सफल उदाहरण है. इनकी सफलता में इनकी अभिव्यक्तिक कला का महत्वपूर्ण योगदान है. अन्यथा तमाम बुद्धिमत्ता के बावजूद ये आज सफलता केशिखर पर नहीं होते . यदि आप अभिव्यक्ति की कला में माहिर हैं तो आप के लिए जीवन की राहें आसान हो जायेंगी. पहला प्रभाव व्यक्ति का चेहरा होता है , जिसका प्रभाव क्षणिक होता है. किन्तु दूसरा प्रभाव व्यक्ति की अभिव्यक्ति होती है. जो देर तक प्रभाव रखती है और तीसरा प्रभाव आप का बेहतरीन कर्म या आचरण उस प्रभाव को स्थाई भी बना सकता है. जीवन में जिसके पास ये कला नहीं है उसका विकास कुछ ही क्षेत्रों तक सिमट कर रह जाता है.
यदि आप नेता, अभिनेता, रेडियो उद्घोषक, मंच संचालक, प्रवक्ता, वक्ता, अधिवक्ता जनसंपर्क अधिकारी, कार्यक्रम प्रस्तोता, आदि बनना चाहते हैं. या इन या इन जैसे क्षेत्रों में अपना विकास देखते या देखना चाहते हैं तो अच्छी अभिव्यक्ति का होना पहली आवश्यक योग्यता है. साथ ही विभिन्न सामान्य विषयों पर आप का ज्ञान भी अच्छा  व तर्कपूर्ण होना चाहिए, अन्यथा आप की सफलता संदिग्ध हो जाती है. वैसे अच्छी अभिव्यक्ति हर जगह आप की सहायता करती है. जहाँ भी आप बोलते हैं.आप की बात ध्यान से सुनी जाती है. जिस हेतु आप सामने वाले व्यक्ति से बात कर रहे होते हैं.उस हेतु के सफल होने की सम्भावनाएं बढ़ जाती हैं. कई बार लोगों के काम बनते-बनते बिगड़ जाते हैं क्योंकि वे अपनी बात सामने वाले के समक्ष उचित तरीके से नहीं रख पाते .

एक अच्छी अभिव्यक्ति क्या है या अभिव्यक्ति किसे कहते हैं ?आइये इसकी परिभाषा जाने मेरी समझ के अनुसार....  देश,काल,परिस्थिति को देखते व समझते हुए अपनी बात को कम,अर्थपूर्ण एवं मृदु शब्दों में रखना ही अभिव्यक्ति कहलाती है.

मंगलवार, 23 अगस्त 2016

हिंदी के जयचंद और विभीषण


दोस्तों आजादी के 70 वर्ष बाद भी भारत की कोई राष्ट्रभाषा नहीं है, लेकिन आम तौर पर आम आदमी हिंदी को ही भारत की राष्ट्रभाषा समझता है । जबकि यह राजभाषा है। दोनों में एक बड़ा अंतर है। जिसे समझना आवश्यक है। भारत के संविधान की आठवीं अनुसूची में 22 भाषाओं को मान्यता दी गई है। इन सभी भाषाओं को राष्ट्रभाषा  मान सकते हैं ,अर्थात संविधान के द्वारा मान्यता प्राप्त  सभी भाषाएँ  राष्ट्रभाषा हैं। ऐसा है तो हमारी हिंदी भाषा का क्या महत्व ? इस पर विचार करने की आवश्यकता है ? हिंदी हमारे संघ की राजभाषा है ।   भारत की  राजभाषा के रूप में मान्यता हिन्दी को 1949 में 14 सितंबर को भारतीय संसद द्वारा दी गई. तब से हर वर्ष 14 सितंबर को  राजभाषा पखवाडा, सप्ताह या हिन्दी दिवस, जो भी कहें, मनाया जाता है। राजभाषा वह है जिसे संघ अथवा कोई राज्य अथवा सरकार विधि द्वारा अपने सरकारी कामकाज में प्रयोग के लिए स्वीकार कर ले । यह किसी राज्य में 1 से अधिक भी हो सकती है। संविधान की अष्टम सूची में शामिल सभी 22 भारतीय भाषाएं राष्ट्रभाषायें कहलाती हैं। ये भाषाएँ विभिन्न प्रयोजनों के लिए उपयोग की जाती हैं।यह तो हो गई राजभाषा और राष्ट्रभाषा की बात। अब विषय उठता है कि,भारत की कोई राष्ट्रभाषा क्यों नहीं है ? क्या कोई राष्ट्र बिना राष्ट्रभाषा के हो सकता है ? आखिर एक देश में 22 राष्ट्र भाषाएं कैसे हो सकती हैं ?और यदि हैं तो क्यों? इसके कुछ मूल कारण हैं। जैसे भारत मात्र एक देश नहीं बल्कि एक उपमहाद्वीप है! आजादी से पहले भारत में कई रियासतें और रजवाड़े थे। उनकी अपनी भाषाएं भी थीं। भारत के राज्यों का विभाजन भाषा के आधार पर ही हुआ है। इसलिए भाषा को लेकर कहीं आपसी विवाद में देश बंटवारे या हिंसा का शिकार न हो जाए। मोटा - मोटी उन सभी भाषाओं को राष्ट्रभाषा मान लिया गया। जिनमें प्रचुर साहित्य था, जिनकी अपनी लिपि थी या जिन भाषाओँ के अपने व्याकरण या बोलने वाले, लिखने वाले अधिसंख्य थे, साथ ही कुछ और भी कारक या मानक थे, क्योंकि भाषाई कलह ने ही रशिया के टुकड़े किये और बांग्लादेश का उदभव भी भाषाई लड़ाई का ही परिणाम है।लेकिन सबसे अधिक चलन में हिंदी ही थी। जो कई राज्यों में समान रूप से लिखी और बोली जाती थी और भी कई भाषाएं थीं [हैं] जिनकी लिपि देवनागरी ही थी [है] जिनमें संस्कृत, पालि,  मराठी, कोंकणी, सिन्धी, कश्मीरी, डोगरी, नेपाली,  मैथिली, संथाली जैसी भाषाएं शामिल हैं। पर क्या ऐसे में हम विदेशों में  भारत की राष्ट्रभाषा के रूप में 22 भाषाओं को प्रस्तुत कर सकते हैं ? मेरा जवाब है नहीं, या कोई विदेशी हमसे पूछे कि आप की राष्ट्रभाषा क्या है ? तो हमारे पास कोई सीधा जवाब न होकर यह कहना पड़ेगा कि  हमारी 22 राष्ट्रभाषाएँ हैं । सामने वाला चकरा जाएगा और हमें उपहास की दृष्टि से देखेगा । कोई एक भाषा ऐसी हो, जिसे हम सभी सवा सौ करोड़ भारतीय गर्व से कह सकें कि हां यह हमारी राष्ट्रभाषा है। बाकी भाषाओं को हम मातृभाषा कह सकते हैं। अन्य भारतीय भाषाओँ की अपेक्षा आज हिंदी का फलक वैश्विक है । उसकी क्षमता किसी भी दूसरी वैश्विक भाषा से अधिक है। राजभाषा होते हुए भी भारत की संपर्क भाषा तो हिंदी ही है।अधिसंख्य लोग जिनकी भाषा हिंदी नहीं है वे दूसरे भाषा - भाषियों से हिंदी में ही बात करते हैं। महाराष्ट्र से लेकर कश्मीर और राजस्थान से लेकर हिमाचल प्रदेश और हैदराबाद से लेकर पंजाब तक सब जगह लोग हिंदी बोलते और समझते हैं।असम में भी काफी संख्या में बिहार के लोग रहते हैं और वहां भी हिंदी की अच्छी संख्या है। वहां से कई हिन्दी अखबार भी निकलते हैं। हां , दक्षिण भारत के कुछ राज्य हैं जहां हिन्दी अभी थोड़ी दुर्बल है, पर उतनी भी नहीं है कि लोग एकदम न समझें।ऐसे में हिंदी को निजी पूर्वाग्रहों और अल्पकालिक स्वार्थों से ऊपर उठकर सामूहिक प्रयास करके, एकता बनाकर, राष्ट्रहित में राष्ट्रभाषा के रूप में संवैधानिक और मानसिक तौर पर मान्यता दिलवानी  चाहिए. ऐसा मेरा मत है।क्योंकि जब हम देश से बाहर जाते हैं तो सबसे पहले हम हमारी राष्ट्र भाषा में संवाद करते हैं लेकिन जिसकी राष्ट्रभाषा ही नहीं है वह किस भाषा में बात करेंगे। जो भी  शिक्षित भारतीय जब भी बाहर जाते हैं अंग्रेजी का प्रयोग करते हैं। कई विदेशी उनसे पूछते हैं आप की भी राष्ट्र भाषा अंग्रेजी है क्या ? तो भारतीय अक्सर सकपका जाते हैं या शर्मिंदा हो जाते हैं, और फिर दबी जुबान में कहते हैं, नहीं, हमारी राष्ट्रभाषा हिंदी  है। जबकि वह वहां भी झूठ बोल रहे होते हैं । क्योंकि वास्तव में भारत की कोई एक राष्ट्रभाषा है ही नहीं। भारत की 22 राष्ट्रभाषायें हैं और अगर वह किसी को बताएंगे कि उनकी 22 राष्ट्रभाषायें है तो लोग उन पर हंसेंगे और उस 22 राष्ट्रभाषा होने के कारण बताने में काफी समय चला जाएगा ।
आखिर हिंदी को दुनियाभर में महत्त्व मिल रहा है भारतीय फिल्मों के कारण ,विशाल भारतीय बाजार के कारण और विदेशों में बसे करोड़ों हिंदी भाषियों और भारतीयों कारण । दुनिया के कई  देश है जहां दूसरी भाषा के तौर पर हिंदी प्रयोग की जाती है। जिनमें मॉरिशस,फिजी,गुयाना,सूरीनाम प्रमुख हैं। हमारे पड़ोसी नेपाल में भी काफी लोग हिंदी का प्रयोग करते हैं। पूरा पाकिस्तान एक तरह से हिंदी ही बोलता है उर्दू मिश्रित हिंदी। जिसे हिंदुस्तानी करते हैं । उसे हम भी समझते हैं। श्रीलंका और बांग्लादेश में भी हिंदी की अच्छी पैठ है । हमें अंग्रेजी के बजाय हिंदी को महत्व देना चाहिए। क्योंकि हिंदी हमारे देश की भाषा है। हमारी माँ की भी  भाषा है  और अंग्रेजी उनकी भाषा है जिन्होंने हमें सैकड़ों वर्षो गुलाम बनाए रखा । हमारी परंपराओं, हमारी संस्कृतियों, हमारी शिक्षा को नष्ट - भ्रष्ट कर दिया। जिन्होंने हमारी जड़ो को काटने का काम किया। हमारे हजारों- लाखों भाई बहनों की जान ले ली। उन्हें अपमानित किया। हमारे संसाधनों का दोहन करके वह अपने देश ले गए। क्या हम ऐसे लोगों की भाषा से विकास करेंगे या विकास करना चाहते हैं, जिससे उपनिवेशवाद की बू आती हो ? यह एक भारतीय के तौर पर शर्म की बात है। हमें इस चुनौती को स्वीकार करना चाहिए कि, हम अपनी भाषा में भी बेहतर विकास कर सकते हैं। इस मामले में हम चीन से सीख सकते हैं आज भूमंडलीकरण, भौगोलीककरण और उदारीकरण के काल में चीनी उनकी भाषा नहीं सीखते जो लोग उनके देश में बड़ी संख्या में आ रहे हैं। बल्कि वह उन्हें अपनी भाषा सिखाते हैं, उसका ठीक उल्टा जो विदेशी हमारे यहां आते हैं हम उन्हें अपनी भाषा सिखाने के बदले उनकी भाषा सीख रहे हैं। ओलंपिक खेल आने वाले दिनों में चीन में होंगे, फिर भी चीन अपनी भाषा में ही कार्य कर रहा है और योजनाएं चला रहा है। चीन अन्य भाषाओं को सीखने के बजाए अपनी भाषा सिखाने की व्यवस्था कर रहा है। इसलिए हमें चीन से सीखना चाहिए। अच्छी चीजें कहीं से भी सीखी जा सकती है और हिंदी को कोई बाहरी रोक नहीं रहा है बल्कि कुछ देशी अंग्रेज भारतीय हैं जो हिंदी को राष्ट्रभाषा ही नहीं, बल्कि विश्वभाषा बनने से रोक रहे हैं। वह अंग्रेजी दा  नहीं चाहते कि हिंदी भारत की राष्ट्रभाषा बने। क्योंकि यदि हिंदी राष्ट्रभाषा बन जाएगी तो तमाम सरकारी, अर्ध सरकारी कार्य, संसदीय कार्य, न्यायालयीन कार्य सब हिंदी में होने लगेंगे ।  प्रशासनिक प्रतियोगी परीक्षाएं भी हिंदी में होंगी। ऐसे में आम आदमी के बच्चे शासन - प्रशासन में काबिज हो जाएंगे और अंग्रेजीदा के अँग्रेज बच्चे व्यवस्था से बाहर हो जाएंगे। क्योंकि जैसे आम आदमी को अंग्रेजी नहीं आती वैसे 5 प्रतिशत इन खास लोगों के बच्चों को और इनको ढंग की  हिंदी नहीं आती। क्योंकि इन्हें आम आदमी से कोई सरोकार ही नहीं है । तो यह आम आदमी की भाषा क्यों सीखेंगे ?आम आदमी से इन्हें इतनी ही जरूरत होती है जितनी एक साहब को एक चपरासी से ।इससे ज्यादा ये आम आदमी को महत्व भी नहीं देते।   इनका न्याय अंग्रेजी में, इनकी प्रशासनिक, सचिव, विदेश सेवा, जिलाधिकारी, आयुक्त आदि की परीक्षाएं अंग्रेजी में, संविधान अंग्रेजी में, आवेदन तक अंग्रेजी में, फिर आम आदमी हिंदी पढ़कर कैसे व्यवस्था में अपनी पैठ बना सकेगा ? यही कारण है कि आज हिंदी राष्ट्रभाषा नहीं है।यह वास्तव में अंग्रेजों के जमाने में ऊंचे पदों पर बैठे हुए  भारतीय रहे हैं इन्होंने ही भारत की अस्मिता के खिलाफ, भारत की स्वतंत्रता के खिलाफ, अंग्रेजो के लिए जय चन्दों और विभीषणों की तरह काम किया। ऐसे में अंग्रेजों ने जाने से पहले अपने पिट्ठुओं के लिए, अंग्रेजी को व्यवस्था में घुसा कर गए और आज तो इतने गहरे तक घुस गई है कि उस गुफा में आम आदमी का पहुंचना बेहद मुश्किल है। हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए कई बार कमेटियां गठित की गई। लेकिन उस कमेटी में सारे के सारे अंग्रेजीदा पुराने विभीषण और जयचंद थे। इसलिए उन्होंने अनेकों कारण हिंदी के खिलाफ दिए कि फला - फला कारणों से हिंदी अभी 10-15 वर्षों के लिए राष्ट्रभाषा नहीं बनाई जा सकती। इसी तरह जब भी हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए प्रयास हुए।  विभीषण और जयचंदों की एक कमेटी बना दी जाती थी और वह फिर 10 - 5 वर्षों के लिए कई सारे कारण अंग्रेजी के पक्ष में और हिंदी के विपक्ष में देकर हिंदी को पटखनी दे देते थे । मुझे महापंडित राहुल सांकृत्यायन की कुछ पंक्तियां याद आ रही हैं। उन्होंने एक बार हिंदी और विकास नामक लेख में लिखा था कि - यदि किसी समाज का निम्न वर्ग उन्नति करेगा। तभी पूरा समाज उन्नति करेगा और उसके उत्थान का यह कार्य किसी विदेशी भाषा के माध्यम से संभव नहीं । क्योंकि भाषा का सवाल सीधे  रोटी का सवाल होता है। एक दूसरे लेख "हिन्दी के विभीषण" में लिखते हैं - जो आजाद भारत में भी अंग्रेजी का मोह नहीं छोड़ पा रहे और ख़ूब पैसा खर्चा करके अंग्रेजी पढ़ाते हैं। वह हिंदी को क्यों पसंद करने लगे ? ऊंची नौकरियों की प्रतियोगिता के लिए हिंदी या प्रादेशिक भाषाओं को माध्यम मान लेने पर सब धान बाईस पसेरी हो जाएगा । कानवेंट की घुट्टी पिलाने वाले या यूरोपियन स्कूलों में पढ़ने वाले लड़कों के पास ही प्रतिभा की इजारेदारी है, यह कोई नहीं मानेगा। हिंदी में प्रतियोगिता होने पर उनके लिए सफलता अत्यंत संदिग्ध है । इसलिए उनके माता-पिता जिनमें देव - महादेव से लेकर बड़े-बड़े नौकरशाह तक शामिल हैं । कभी पसंद नहीं करते कि अंग्रेजी हटे। एक जगह वह लिखते हैं - चाहे दिल्ली के देवता कितने ही शाप देते रहें, अपनी मातृभाषा और मातृ संस्कृत के प्रति लोगों का प्रेम कम नहीं हो सकता ।
यदि हिंदी राष्ट्रभाषा बनती है तो सबसे पहले अंग्रेजो के पिठ्ठू रहे और आज की व्यवस्था को संचालित करने वाले अधिकारी, प्रशासन खुद व्यवस्था से बाहर हो जाएंगे। 95%आम आदमी शासन-प्रशासन में अपनी हिस्सेदारी सहजता से पा लेगा और यह 5% देश को हांकने वाले बाहर हो जाएंगे। तब आएगा असली लोकतंत्र , असली आजादी, वास्तविक विकास, लेकिन उससे इन 5%लोगों की लूट, मौज, तानाशाही खत्म हो जाएगी। जो यह किसी कीमत पर होने नहीं देना चाहते । फिर चाहे वह आई ए यस हों आई आर यस हों उच्च न्यायालय या उच्चतम न्यायालय में बैठे जज हों या उच्च शिक्षा समितियों, आयोगों में बैठे बड़े-बड़े अंग्रेजीदा हों , इन्होंने ही आम आदमी के  विकास की राह रोक रखी है। इन्हें यहां से हटाना होगा, तभी हिंदी भारत की राष्ट्रभाषा हो सकेगी। उसके बाद तो दुनिया हिन्दी को हाथों - हाथ  लेगी। उसके बगैर उनका काम ही नहीं चलेगा। 130 करोड़ लोगों को कोई कैसे अनदेखा कर सकता है ? और वह भी बाजारवाद के युग में । जब चारों तरफ हाहाकार मचा है । ऐसे में भारत करीब आठ प्रतिशत की दर से दौड़ रहा है। ऐसे में जिसको बाजार में खड़ा होना है, भारत के साथ व्यापार करना है। भारत की भाषा सीखेंगे। वैसे भी दुनिया के करीब डेढ़ सौ देशों में हिंदी पढ़ाई जाती है। बाकी आंकड़े तो बहुत कुछ हैं और उन पर बहुत कुछ बातचीत भी की जा सकती है। लोग मूल विषयों पर तो कभी बात नहीं करते।मूल विषय हैयह है कि सभी कार्य भारतीय भाषाओं में किए जाएं। द्विभाषा सूत्र लागू किए जाएं। हिंदी दूसरी राज्य भाषा हो। तीसरी भाषा ''अंग्रेजी'' वैकल्पिक कर दी जाए। यदि उसे हटा नहीं सकते तो। बीस साल बाद जो नई पीढ़ी आएगी। उसे सिर्फ और सिर्फ हिंदी से प्यार होगा। अपनी मातृभाषा से प्यार होगा । वह लिखेगा, बोलेगा, पढ़ेगा ,रोजगार पाएगा और हंसेगा या रोयेगा भी तो अपनी मातृभाषा या राष्ट्रभाषा में। उसे कहने की जरूरत नहीं होगी और उसे भाषा की, संस्कार की घुट्टी भी पिलाने की जरूरत नहीं होगी। बस! हिंदी और देश की दूसरी भाषाओं को रोजगार से जोड़ दिया जाए, शिक्षा और रोजगार से  बाहर जिस दिन अंग्रेज़ी  होगी, उसी दिन वास्तव में देश विकास करेगा। इतनी तेजी से की कि दुनिया के सारे देश पीछे छूट जाएंगे ।

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