यह ब्लॉग अठन्नी वाले बाबूजी उपन्यास के लिए महाराष्ट्र हिन्दी अकादमी का बेहद कम उम्र में पुरस्कार पाने वाले युवा साहित्यकार,चिंतक,पत्रकार लेखक पवन तिवारी की पहली चर्चित पुस्तक "चवन्नी का मेला"के नाम से है.इसमें लिखे लेख,विचार,कहानी कविता, गीत ,गजल,नज्म व अन्य समस्त सामग्री लेखक की निजी सम्पत्ति है.लेखक की अनुमति के बिना इसका किसी भी प्रकार का उपयोग करना अपराध होगा...पवन तिवारी

गुरुवार, 19 जनवरी 2017

मैं नहीं बदला,बहुत कुछ बदल गया साहब

गज़ल


  


  शहर में आकर बरसों गुज़र गया साहब
  मैं नहीं बदला,बहुत कुछ बदल गया साहब 


गाँव से शहर आया हुआ गँवार आदमी हूँ मगर
शहर की ऐय्यारियाँ मुझ पर न चल सकी साहब


रंग कोई न चढ़ सका मुझ पर
पक्के पानी का आदमी हूँ साहब 


हूँ मैं माटी का, किसान का बेटा
ठेठ देहाती हूँ मैं कैसे बदलूँगा साहब 


जमीं पर, बोरे पर, पीढ़े पर बैठ कर खाया
बैठकर कुर्सी पर खाना नहीं आया साहब 


लोग कहते हैं ये देसी है नहीं बदला
कैसे बदलूं यही पहचान मेरी है साहब 


जब भी लिखता हूँ, गाँव लिखता हूँ
क्या करूँ दिल से निकलता नहीं साहब


आख़िरी सच यही है ठेठ हूँ देशी हूँ मैं
शहर में हूँ मगर, शहर का मैं नहीं साहब 


गुजर चुकी है बहुत ,ये भी गुज़र जायेगी
शहर के चोले में शातिर नहीं बनना साहब  


poetpawan50@gmail.com

सम्पर्क -7718080978 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें